Kamika Ekadashi 2023: कामिका एकादशी आज, जानें पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और महाउपाय*

नापासर टाइम्स। आज श्रावण मास की कामिका एकादशी है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. चूंकि यह एकादशी भगवान शिव को समर्पित सावन के महीने में आती है, इसलिए इसका महत्व और ज्यादा होता है. कामिका एकादशी का व्रत विधान करने से बड़े से बड़ा कष्ट दूर हो जाता है. आइए आपको कामिका एकादशी की पूजन विधि और शुभ मुहूर्त बताते हैं.

*कामिका एकादशी शुभ मुहूर्त*

श्रावण कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 12 जुलाई को शाम 05.59 बजे से लेकर 13 जुलाई को शाम 06.24 बजे तक रहेगी. ज्योतिषविदों का कहना है कि कामिका एकादशी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 13 जुलाई को सुबह 05.32 से सुबह 07.23 बजे तक रहेगा.

*एकादशी के व्रत का महत्व*

व्रतों में प्रमुख व्रत नवरात्रि, पूर्णिमा, अमावस्या और एकादशी के हैं. इनमें सबसे बड़ा व्रत एकादशी का माना जाता है. चन्द्रमा की स्थिति के कारण व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक स्थिति खराब और अच्छी होती है. ऐसी दशा में एकादशी व्रत से चन्द्रमा के दुष्प्रभाव को रोका जा सकता है. यहां तक कि ग्रहों के असर को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है, क्योंकि एकादशी व्रत का सीधा प्रभाव मन और शरीर दोनों पर पड़ता है.

*कामिका एकादशी महत्वपूर्ण क्यों है ?*

कामिका एकादशी पर भगवान शिव और श्री विष्णु दोनों की कृपा मिलती है. इसके अलावा, सावन के गुरुवार का शुभ फल भी मिलता है. एकादशी के व्रत से पापों का नाश होगा. इस दिन स्नान दान और ध्यान का अनंत फल प्राप्त होगा.

*कामिका एकादशी पूजा विधि*

कामिका एकादशी पर सुबह-सुबह भगवान कृष्ण की आराधना करें. उनको पीले फूल, पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें. फल भी अर्पित कर सकते हैं. इसके बाद भगवान कृष्ण का ध्यान करेंतथा उनके मन्त्रों का जप करें. इस दिन भी शिव जी को जल अर्पित करें.

सायंकाल पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना भी उत्तम होगा. इस दिन पूर्ण रूप से जलीय आहार लें अथवा फलाहार लें तो इसके श्रेष्ठ परिणाम मिलेंगे. अगर भोजन ग्रहण करना ही है तो सात्विक भोजन ही ग्रहण करें. इस दिन मन को ईश्वर में लगाएं.

*सावधानियां*

कामिका एकादशी के दिन सूर्योदय से पहले उठें और स्नान करके साफ कपड़े पहनें. इस दिन घर में प्याज-लहसुन और तामसिक भोजन का बिल्कुल भी प्रयोग न करें. एकादशी की पूजा में हर तरीके से परिवार में शांति पूर्वक माहौल बनाए रखें. घर के द्वार पर आए किसी भी व्यक्ति का अपमान बिल्कुल न करें.

*कामिका एकादशी के महाउपाय*

कामिका एकादशी पर 5 सफेद जनेऊ को केसर से रंगे और 5 स्वच्छ पीले फल लें. पीले आसन पर बैठकर तुलसी की माला से ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का तीन माला जाप करें. जाप के बाद पांचों जनेऊ और पीले फल भगवान विष्णु के मंदिर में अर्पण कर दें और मन की इच्छा भगवान विष्णु के सामने जरूर कहें. स्वयं प्रसाद के रूप में एक केला घर पर ले आएं और परिवार के सभी सदस्यों को दें.