1257 किमी लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे बनकर तैयार: आठ को नौरंगदेसर आएंगे पीएम मोदी, ग्रीनफील्ड हाईवे,भारतमाला समेत 4 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

नापासर टाइम्स। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आठ जुलाई को नौरंगदेसर आएंगे। वे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे, भारतमाला प्रोजेक्ट और पूगल-बाप के बीच परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद यहां एक सभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के अधिकृत दौरे की पुष्टि केन्द्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने की।

6 लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस हाईवे पंजाब के अमृतसर से शुरू होकर गुजरात के जामनगर तक 1257 किलोमीटर तक बनकर तैयार है। इसकी लागत 20,868 करोड़ आई है। हाल ही में केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने पीएम के संभावित दौरे से पहले यहां का निरीक्षण किया था। ये हाईवे पंजाब, हरियाणा राजस्थान और गुजरात को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण ग्रीन फील्ड परियोजना है।

अमृतसर, भठिंडा, सनारिया, बीकानेर, सांचौर, समाखियाली, जामनगर जैसे औधेगिक केन्द्रों को आपस में जोड़ता है। राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी सीमा से निकलकर हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर जिलों से गुजरेगा । केन्द्रीय कानून मंत्री मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री का दौरा फिक्स हो गया और मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम भी जारी होगा। प्रधानमंत्री इन परियोजनाओं का लोकार्पण कर बीकानेर समेत पूरे पश्चिमी राजस्थान को नेशनल परिदृश्य में लाएंगे। इससे क्षेत्र का तेजी से विकास होगा।

भारतमाला का भी होगा लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतमाला योजना के अन्तर्गत रायसिंहनगर-अनूपगढ़ और पूगल तक बने हाईवे भारतमाला का भी होगा लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतमाला योजना के अन्तर्गत रायसिंहनगर-अनूपगढ़ और पूगल तक बने हाईवे का भी उदघाटन करेंगे। इसकी लागत 860.26 करोड़ की आई है और 162.46 किलोमीटर दूरी है। खाजूवाला-पूगल-बाप तक 895 करोड़ की लागत से 212 किलोमीटर लंबी सड़क परियोजनाओं का भी उद्घाटन होगा। इसके अलावा केन्द्रीय उपक्रम पावरग्रिड कॉर्पोरेशन की ओर से बने गुजरात के बनासकांठा से शुरू होकर पंजाब के मोगा तक रू. 26000 करोड़ की लागत से 1300 किमी के ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर का भी लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री केन्द्र सरकार की ओर श्रम व रोजगार मंत्रालय के अन्तर्गत 41.15 करोड़ की लागत से बने 30 बेड (विस्तारित 100 बेड) के ईएसआईसी हॉस्पीटल का भी उदघाटन करेंगे