बिपरजॉय के कारण राजस्थान में शुरू हुई आंधी बारिश: अभी जालोर और बाड़मेर में असर, 24 घंटे में भारी बरसात का अलर्ट

नापासर टाइम्स। अरब सागर में बने चक्रवात बिपरजॉय का असर आज शाम से राजस्थान में दिखना शुरू हो गया है। बाड़मेर और जालोर में मौसम बदला। आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग ने 16 और 17 जून को भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जालोर जिले के सांचौर में 3 बजे बाद अचानक हवा चलने लगी। वहीं बाड़मेर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ।

गुजरात बॉर्डर से सटे सांचौर के डूंगरी गांव में सबसे पहले इसका असर देखने को मिला। इसके अलावा आस-पास के करीब 36 गांवों में हल्की बारिश भी हो रही है। वहीं बाड़मेर के गुड़ामालानी और इसके आस-पास इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो चुका है।

इससे पहले ही दोनों जिले के जिला प्रशासन की ओर से बिपरजॉय को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था।

इधर, बुधवार शाम को सचिवालय में मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स के साथ बैठक कर तैयारियों को लेकर रिव्यू किया गया। बताया जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा असर जोधपुर संभाग में दिखेगा।

यहां भारी से अति भारी बारिश (200MM या उससे ज्यादा) की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है । राहत और बचाव के लिए SDRF, NDRF की 9 कंपनियां अलग-अलग जिलों में तैनात की गई हैं।

इसके अलावा बाड़मेर-जालोर जिले, जहां भारी बारिश का अलर्ट है, वहां निचले जलभराव वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस बीच, चेतावनी वाले जिलों में सरकार ने तीन दिन (16 से 18 जून) तक एडवेंचर एक्टिविटी और टूरिस्ट ट्रिप के साथ महंगाई राहत कैंप पर रोक लगा दी है।

जैसलमेर में मनरेगा श्रमिकों को भी 16 और 17 जून को छुट्टी पर रहने के आदेश दिए गए हैं। देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अधिकारियों संग हाई लेवल मीटिंग करके तूफान – बारिश से आने वाली आपदा से निपटने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की।

आज गुजरात के तट पर टकराएगा

बिपरजॉय तूफान अभी अरब सागर में है और यह गुरुवार शाम तक गुजरात के जखाऊ पोर्ट से आकर टकराएगा, जो गुजरात के ही मांडवी पोर्ट और पाकिस्तान के कराची पोर्ट के बीच है।

इस साइक्लोन के गुजरात तट से टकराने के बाद राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में इसका असर दिखने लगेगा। 16 जून की दोपहर तक ये साइक्लोन डिप्रेशन के रूप में राजस्थान में प्रवेश करेगा, जो 17 जून तक जोधपुर के नजदीक आने तक लो प्रेशर एरिया में तब्दील होकर खत्म हो जाएगा।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने इस तूफान से जालोर, बाड़मेर, पाली, जोधपुर और नागौर जिलों में अति भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए 16-17 जून का रेड अलर्ट जारी किया है। यहां 70KM तक की स्पीड से तूफान आने की भी आशंका जताई जा रही है।