देवीसिंह भाटी पूरे प्रदेश में चलाएंगे गोचर-ओरण आरक्षण आंदोलन, 25 जिलों में कमेटी बनी, 11 को बड़ी मीटिंग होगी

नापासर टाइम्स। देवीसिंह भाटी पूरे प्रदेश में चलाएंगे गोचर-ओरण आरक्षण आंदोलन, 25 जिलों में कमेटी बनी, 11 को बड़ी मीटिंग होगी
पत्रकारों से बातचीत में बोले-सरकार ग्रीन बेल्ट की बात तो करती है लेकिन हरी-भरी गोचर को संरक्षित रखने में पीछे हट जाती है।

गोचर-ओरण संरक्षण के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी जल्द इसके लिए राज्य स्तरीय आंदोलन  चलाएंगे। प्रदेश के 25 जिलो में कमेटियों या संस्थाओं के बीच सहमति हो गई हैै। इसी महीने 11 जून को प्रदेशभर के प्रतिनिधियों की विशेष मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में ग्रीन बेल्ट को संरक्षित करने की रणनीति पर बात होगी।

देवी सिंह भाटी ने आज एक प्रेस वार्ता का आयोजन सर्किट हाउस के पास स्तिथ महावीर रांका के कार्यालय में किया। गोचर और ओरण को संरक्षित करने के बारे उन्होंने बात करते हुए कहा की गोचर भूमि का संरक्षण कर उसे बचाना हमारा प्रयास है।  इसमें बीकानेर के सर्व समाज और गो प्रेमियों ने हमें सहयोग दिया और सभी के प्रयास से हमने गोचर भूमि पर  हमने चारदीवारी बनवाई और 5000 बीघा भूमि पर 1200 बीघा के ब्लॉक बनाकर सेवण घास लगाई जो आज हरीभरी है। हम इसे ऐसा बनाना चाहते जहां जानवर खुलकर विचरण करें। इसके लिए किसी एक के प्रयास नाकाफी है हम सभी को इसके लिए प्रयास करने होंगे मैं चाहता हूँ कि सरकार तक हमारी बात मीडिया के माध्यम से पहुंचे। इसके लिए ही हम और आप आज साथ बैठे है।

उन्होंने जैसलमेर की बात करते हुए कहा कि भादरिया में ओरण की 1 लाख 8 हजार बीघा जमीन है जिसका प्रस्ताव
सरकार के पास भेजा गया। परन्तु इस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई, सरकार ग्रीन बेल्ट की बात करती है तो पहले से ही गोचर-ओरण भूमि जो वन रूप में खड़ी है उसे ही संरक्षित कर ले। हमने प्रदेश भर में गोचर,ओरण के लिए काम कर रहे लोगों से बातचीत की है । सभी जिलों से आये प्रतिनधियों को यहां की गोचर भूमि और गौ शाला दिखाएंगे। हमारा प्रयास होगा कि बीकानेर के चारों और ऐसी गौशाला बने जिसमे जानवर खुल के विचरण करें, आयुर्वेदिक जड़ी बुंटिया और पेड़ लगाए जिसे लोग घूमने ओर देखने आए।