बीकानेर में तूफान: तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश, दिन में हो गया अंधेरा, बड़ी संख्या बिजली पोल गिरे

नापासर टाइम्स। पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीकानेर में रविवार दोपहर तेज तूफान आया। तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश ने बीकानेर शहर सहित आसपास हर किसी को घर में दुबकने के लिए मजबूर कर दिया। मौसम विभाग ने पहले ही लोगों को घरों के अंदर रहने की चेतावनी थी। बड़ी संख्या में बिजली पोल गिरने से शहर में बिजली आपूर्ति पूरी तरह गड़बड़ा गई है।

बीकानेर में करीब बारह बजे बादलों ने जमावड़ा शुरू किया और डेढ़ बजे के आसपास बारिश शुरू हो गई। पहले ही दौर में बारिश इतनी तेज हुई कि रास्ते खाली हो गए। थोड़ी ही देर में ओले गिरने लगे। मई के महीने में हुई इस बारिश को लेकर हर कोई आश्चर्यचकित है लेकिन गर्मी से मिल रही राहत से खुश भी है। गंगाशहर, भीनासर, मोहता सराय, नत्थूसर गेट, जवाहर नगर, अंत्योदय नगर, मुरलीधर व्यास नगर, जयनारायण व्यास नगर, जयपुर रोड, मुक्ता प्रसाद नगर सहित बीकानेर शहर के भीतरी मोहल्लों में मूसलाधार बारिश हुई।

शनिवार की रात न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है, वहीं रविवार दिन में बारिश हो गई है। मौसम विभाग ने रविवार तड़के तक बीकानेर में बारिश होने की उम्मीद जताई थी लेकिन इस बाद से वर्षा संभावित जिलों में बीकानेर का नाम नहीं है।

पिछले दिनों में 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक तापमान पहुंच गया था लेकिन इसके बाद कमी आनी शुरू हो गई। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंचा है। ऐसे में दस डिग्री सेल्सियस की

गिरावट ने पंखे तक बंद करवा दिए थे। रात का पारा 26 डिग्री सेल्सियस था जो अब 29 डिग्री सेल्सियस तक

पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने देर रात दो बजे से सुबह पांच बजे तक चेतावनी दी कि बीकानेर में बारिश हो सकती है लेकिन इसके बाद की चेतावनी में बीकानेर का नाम हटा दिया गया। वैसे पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान के जिन क्षेत्रों में तूफान और बारिश की आशंका जताई गई है, उसमें बीकानेर का भी नाम शामिल है। आधे राजस्थान तेज बारिश और तूफान की आशंका है।

सुरक्षित स्थान पर रहें

उधर, मौसम विभाग ने आम लोगों को सलाह दी है कि वो 28 व 29 मई को सुरक्षित स्थान पर रहें और बिना जरूरत यात्रा नहीं करें। खुले स्थानों पर नहीं रहें और पेड़ के नीचे शरण नहीं लें। बिजली गिरने की स्थिति में सबसे पहले पेड़ के नीचे खड़े लोग ही चपेट में आते हैं।

बिजली पोल गिरे, आपूर्ति बाधित

बीकानेर में कई जगह बिजली पोल गिरने से नुकसान हुआ है। एमएम ग्राऊंड के पास शनि मंदिर के पास बिजली पोल के साथ ही पेड़ भी गिर गया। इसके अलावा नत्थूसर गेट क्षेत्र में भी एक पोल गिर गया। बिजली कंपनी के पीआर अधिकारी अशोक शर्मा ने बताया कि बीस से पच्चीस पोल गिरने की अब तक सूचना आ गई है। जिन क्षेत्रों में पानी भरा हुआ है, वहां आपूर्ति बाधित है, जहां पोल गिरे हैं, वहां भी पोल लगने बाद ही बिजली शुरू हो सकेगी।