आज गणेश जी की भक्ति करने का चतुर्थी व्रत:पूजा-पाठ के साथ ही दान-पुण्य करें और जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाएं, गणेश जी के मंत्रों का करें जप

नापासर टाइम्स। आज (सोमवार, 8 मई) ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी है। इसे संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है। ये भगवान गणेश की भक्ति-पूजा करने का व्रत है। इस दिन पूजा के साथ ही दान-पुण्य करें और जरूरतमंद लोगों को खाना जरूर खिलाएं।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के मुताबिक, एक साल में कुल 24 चतुर्थियां आती हैं, लेकिन जब किसी साल में अधिक मास होता है, तब साल कुल 26 चतुर्थियां रहती हैं। इस बार सावन महीने में अधिकमास रहेगा, इस कारण इस साल 26 चतुर्थियां रहेंगी। महीने में दो पक्ष में होते हैं और दोनों पक्षों में एक-एक चतुर्थी रहती है। मान्यता है कि जो लोग पूरे साल चतुर्थी व्रत करते हैं, उन्हें गणेश जी की कृपा से सुख-शांति मिलती है, घर-परिवार में प्रेम बना रहता है और कार्यों में सफलता मिलती है।

*गणेश जी के मंत्रों का करें जप*

चतुर्थी पर गणेश का जल से, पंचामृत से और फिर जल से अभिषेक करें। पंचामृत दूध, दही, घी, शहद और मिश्री मिलाकर बनाया जाता है। इसके बाद भगवान सिंदूर, दूर्वा, फूल, चावल, फल, जनेऊ चढ़ाएं। धूप-दीप जलाकर आरती करें। श्री गणेशाय नम:, ऊँ गं गणपतयै नम:, वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ, निर्विघ्नं कुरमेदेव सर्वकार्येषु सर्वदा, मंत्र का जप करें।

*ऐसे कर सकते हैं चतुर्थी व्रत*

जो लोग चतुर्थी पर व्रत करते हैं, उन्हें दिनभर निराहार रहना चाहिए। जो लोग भूखे नहीं रह पाते हैं, वे फलाहार कर सकते हैं। दूध और फलों के रस का सेवन कर सकते हैं। सुबह-शाम गणेश पूजा करें। पूजा के अंति भगवान से पूजा में हुई भूलचूक के लिए क्षमा याचना करें। के बाद सभी भक्तों को प्रसाद वितरीत करें और खुद भी लें। शाम को चंद्र पूजा के साथ गणेश पूजा करें और इसके बाद भोजन ग्रहण कर सकते हैं।

*चतुर्थी पर ऐसे कर सकते हैं शिव पूजा*

गणेश जी के बाद शिवलिंग का जल से अभिषेक करें। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से पतली धार के साथ जल चढ़ाएं। इस दौरान ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जप करना चाहिए। शिवलिंग पर बिल्व पत्र अर्पित करें। चंदन से तिलक लगाएं। भगवान को भोग लगाएं। दीपक जलाकर ऊँ सांब सदाशिवाय नम: मंत्र का जप करें। पूजा-पाठ के साथ ही चतुर्थी तिथि पर जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान करें। गाय को रोटी या हरी घास दें। किसी गौशाला में धन का दान भी कर सकते हैं। जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाएं।

*Via Dainik Bhaskar app.?*

https://www.bhaskar.com/jeevan-mantra/dharm/news/ganesh-puja-vidhi-ganesh-chaturthi-on-8-may-how-to-worship-to-lord-ganesh-traditions-about-ganesh-chaturthi-vrat-131255780.html