जैसलमेर में बारिश ओले के साथ रेतीला तूफान: पाकिस्तान से उठा बवंडर; राजस्थान में कल 15 जिलों में बरसात का अलर्ट

नापासर टाइम्स। राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदल गया। जैसलमेर में मंगलवार दोपहर बारिश ओले गिरे और शाम साढ़े 6 तीला तूफान आया। पाकिस्तान की ओर से उठे इस रेतीले तूफान ने कुछ ही देर में शहर को आगोश में ले लिया। एकाएक अंधेरा छा गया और लोग जहां थे वहीं ठहर गए। इधर, बुधवार को मौसम विभाग ने 15 से ज्यादा जिलों में बारिश और तेज हवा चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश- आंधी से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम में ये बदलाव आएगा।

मंगलवार को जैसलमेर के मोहनगढ़ में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। मंडी में रखी किसानों की लाखों रुपए की फसल बर्बाद हो गई। फसल को भीगने से बचाने के लिए किसान इंतजाम करते नजर आए।

इधर, मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, झुंझुनूं जिलों में बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस दौरान तेज हवा चलने की संभावना है। कई जिलों में हवा की स्पीड 40 या 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रह सकती है। इन जिलों में वर्तमान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर बना हुआ है। ऐसे में संभावना है कि मौसम के इस बदलाव से यहां तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

इसलिए बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, गिलगिट एरिया में दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न

डिस्टरबेंस आए हैं। दूसरा सिस्टम आज शाम से एक्टिव

होगा। इसकी तीव्रता पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है। इसके अलावा पंजाब की सीमा के पास पाकिस्तान क्षेत्र एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इस सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश से बनेगी। इस कारण से अगले तीन दिन राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

19 अप्रैल को इन जिलों के लिए येलो अलर्ट मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से 19 अप्रैल को 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस सिस्टम का असर भी सबसे ज्यादा 19 अप्रैल को ही देखने को मिलेगा। इस दिन अजमेर संभाग ( अजमेर, टोंक, नागौर), जयपुर संभाग (जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, अलवर), भरतपुर संभाग (सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर), बीकानेर संभाग ( बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर) में देखने को मिलेगा। सीकर में सीजन की सबसे गर्म रात, तापमान 26 डिग्री लगातार शुष्क मौसम रहने से सीकर में बड़ा बदलाव देखने को मिला। सीकर में सोमवार बीती रात सीजन की सबसे गर्म रात रही है। यहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 2 दिन जिले में बारिश के साथ तेज हवा का अलर्ट है।