ज्योतिबा फूले जयंती पर अवकाश: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं की परीक्षा आगे खिसकाई, आठवीं बोर्ड पर निर्णय थोड़ी देर में

नापासर टाइम्स। प्रदेशभर में महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती पर मंगलवार को अवकाश की घोषणा हो गई है, लेकिन राज्यभर में चल रही बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस बरकरार है। शिक्षा विभाग ये तय नहीं कर पा रहा है कि मंगलवार को आठवीं बोर्ड की परीक्षा होगी या नहीं ? उधर, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तय कर लिया है कि मंगलवार को होने वाली परीक्षा अब गरुवार को यानी 13 अप्रैल

को पूर्व निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर ही सुबह साढ़े आठ बजे होगी।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने एक विज्ञप्ति जारी करके जानकारी दी है कि 11 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। ये विज्ञप्ति सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। उधर, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं चल रही है। अनेक विषयों की परीक्षा भी मंगलवार को होनी है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने इन परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। इसी आधार पर आठवीं बोर्ड की परीक्षा भी अगले दिनों में आयोजित करने का प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा निदेशक को भेजा गया है। कुछ देर में इस पर भी निर्णय हो जाएगा।

वहीं पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा की ओर से राज्यभर में करीब तेरह लाख स्टूडेंट्स आठवीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। शिक्षा विभागीय पंजीयक रामस्वरूप जांगिड़ ने बताया कि अब तक अवकाश को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस बारे में निदेशालय से मार्गदर्शन मांगा गया है। इसके बाद ही कल की परीक्षा पर निर्णय होगा।

दरअसल, राज्य सरकार ने इससे पहले भी अवकाश घोषित कर चुकी है। 28 जनवरी को देवनारायण जयंती पर ऐच्छिक अवकाश को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। अब राज्य में सार्वजनिक अवकाशों की संख्या बढ़कर तीस हो गई है, जबकि ऐच्छिक अवकाश 20 हो गए हैं। आमतौर पर अवकाश होने पर परीक्षा को आगामी दिनों में शिफ्ट कर दिया जाता है।