आज है सोम प्रदोष व्रत, शुभ मुहूर्त में विधिपूर्वक करें शिव पूजा, करियर में होगी तरक्की, सुख-समृद्धि भी बढ़ेगी

हिंदू नववर्ष 2080 का पहला प्रदोष व्रत आज 03 अप्रैल सोमवार को है. आज चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. सोम प्रदोष व्रत के दिन देवों के देव महादेव की पूजा शाम के समय में करते हैं. इस व्रत को करने से सुख-समृद्धि बढ़ेगी और करियर में भी तरक्की होगी. सोम प्रदोष व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं सोम प्रदोष व्रत के शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में.

*सोम प्रदोष व्रत 2023 पूजा मुहूर्त*

चैत्र शुक्ल त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ: 03 अप्रैल, सोमवार, सुबह 06 बजकर 24 मिनट से

चैत्र शुक्ल त्रयोदशी तिथि का समापन: 04 अप्रैल, मंगलवार, सुबह 08 बजकर 05 मिनट पर

सोम प्रदोष पूजा का शुभ मुहूर्त: शाम 06 बजकर 40 मिनट से रात 08 बजकर 58 मिनट तक

चर-सामान्य मुहूर्त: आज शाम 06:40 बजे से रात 08:06 बजे तक

आज दिन का शुभ मुहूर्त: दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 12:50 बजे तक

रुद्राभिषेक के लिए शिववास का समय: सुबह 06:24 बजे तक कैलाश पर, उसके बाद नंदी पर

*सोम प्रदोष व्रत और पूजा विधि*

1. आज प्रात: स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल से अर्घ्य दें. सूर्य को ग्रहों का राजा कहा गाया है, उनकी पूजा से ग्रह दोष दूर होते हैं. इसके बाद सोम प्रदोष व्रत और शिव पूजा का संकल्प करें.

2. सुबह में दैनिक पूजा कर लें. दिनभर फलाहार पर रहें. शाम को शुभ मुहूर्त में प्रदोष व्रत की पूजा की जाएगी. शाम को गंगाजल और गाय के दूध से शिवजी का अभिषेक करें. उसके बाद बेलपत्र पर ओम नम: शिवाय लिखकर महादेव को अर्पित करें. इस उपाय से आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है.

3. अब भोलेनाथ को अक्षत्, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, शहद, फूल, माला, फल, मिठाई आदि चढ़ाएं. इसके बाद शिवजी के लिए घी का एक दीपक जलाएं. फिर शिव चालीसा का पाठ करें.

4. उसके बाद सोम प्रदोष व्रत कथा को सुनें. फिर शिव जी की आरती करें. भगवान भोलेनाथ से मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें.

5. रात्रि के समय में भगवत जागरण करें. फिर अगले दिन स्नान के बाद पूजन करें. क्षमता अनुसार, किसी गरीब ब्राह्मण को वस्त्र, अन्न, फल आदि दान दें और दक्षिणा देकर विदा करें. उसके बाद पारण करके सोम प्रदोष व्रत को पूरा करें.

*करियर में तरक्की के लिए शिव जी का उपाय*

यदि आप नौकरी या बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो प्रदोष व्रत के दिन पूजा के समय महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. यह मंत्र हर प्रकार के कार्यों की सिद्धि में सहायक माना जाता है. इसके अलावा आप चाहें तो गायत्री मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. ये दोनों ही मंत्र सफल करियर के लिए अचूक उपाय माने जाते हैं.