बीकानेर में गर्मी का अहसास: अधिकतम तापमान तीस डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, न्यूनतम भी 9.4 तक

नापासर टाइम्स। बीकानेर में तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। दोपहर में तो अब गर्मी जैसा मौसम गया है। अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि न्यूनतम पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। ऐसे में दिन के साथ अब रात में भी सर्दी से राहत मिल गई है। उधर, मौसम विभाग ने अगले सात दिन मौसम शुष्क रहने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार दोपहर जारी भविष्यवाणी में स्पष्ट किया है कि सात फरवरी तक प्रदेश में कहीं भी बारिश होने की संभावना नहीं है। पूर्व और पश्चिमी राजस्थान में आने वाले दिनों में मौसम शुष्क ही रहने की उम्मीद की जा रही है। तापमान में अभी और बढ़ोतरी हो सकती है। जब तक नया पश्चिमी विक्षोभ नहीं बनता है तब तक बीकानेर में अब सर्दी बढ़ने की उम्मीद नहीं है। फिलहाल इस विक्षोभ के भी कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं।

बीकानेर में पिछले चार दिन में तापमान में बदलाव आया है। न्यूनतम तापमान जनवरी के अंतिम दिनों में दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन अब नौ डिग्री के आसपास आ गया। वहीं, अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से तीस डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में न्यूनतम और अधिकतम दोनों तापमान में सात से दस डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।

मावठ का इंतजार करते रहे

बीकानेर में किसान और आम आदमी मावठ की बारिश का इंतजार ही करते रहे। पश्चिमी राजस्थान में ही मावठ की बारिश बहुत कम हुई। बीकानेर में तो बिल्कुल ही बारिश नहीं होने से किसानों को निराशा ही हाथ लगी। वहीं ज्यादा सर्दी पड़ने से, तापमान कम होने से पाला पड़ा और फसलें बर्बाद हो गई।