बीकानेर में सर्दी का 57 साल का रिकॉर्ड टूटा : तीसरे दिन भी जमी बर्फ,हाड़ कंपाने वाली ठंड से जनजीवन प्रभावित

    नापासर टाइम्स। ठंड ने बीकानेर में 57 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। लगातार तीसरी रात पारा शून्य डिग्री पहुंच गया,पालसियो में बर्फ जम गई,कोहरे के कारण दृश्यता 100 मीटर भी नही रही,वाहन चालको को परेशान होना पड़ रहा है,नापासर में सुबह दस बजे तक भी कोहरा तेज रहा,जनजीवन प्रभावित है।

    राजस्थान में देर से आई सर्दी अब अपने पीक पर है। पहाड़ों से आ रहीं चुभने वाली सर्द हवाएं मानो हड्डी म दे रही हैं। कड़ाके की सर्दी का यह दौर अभी जारी रह सकता है। आज भी जोबनेर (जयपुर) में लगातार चौथे दिन पारा माइनस में रिकॉर्ड किया गया। वहीं, फतेहपुर (सीकर) और चूरू में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं। कई स्थानों पर रात में बर्फ भी जम गई।

    राज्य के कई शहरों में दिनभर शीतलहर चलने का भी अलर्ट है। प्रदेश में कड़ाके की सर्दी से दिन और रात के तापमान का अंतर केवल 5 डिग्री सेल्सियस ही रह गया है। उत्तर राजस्थान में घने कोहरे और कोल्ड वेव के कारण दिन का तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। पिछले एक सप्ताह से राजस्थान में कोल्ड-डे की स्थिति बनी हुई है।

    ऐसे में अब 8 जनवरी से लोगों को बर्फीली हवाओं से राहत मिल सकती है। हालांकि, सर्दी से ये राहत केवल मकर संक्रांति तक ही मिलेगी। 15 जनवरी से एक बार फिर राजस्थान में शीतलहर और कोल्ड-डे की स्थिति बनने के आसार हैं।

    राजस्थान में कल दिन में घने कोहरे और कोल्ड – वेव के चलते हनुमानगढ़, गंगानगर में दिन का पारा सिंगल डिजिट में ऊपर नहीं जा पाया। इन दोनों शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हनुमानगढ़ में कल दिन का न्यूनतम तापमान 4.9 सेल्सियस दर्ज हुआ था, जो दोपहर तक बढ़ते-बढ़ते 9 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं गया।

    – 2.5 डिग्री पर पहुंचा तापमान

    जयपुर के जोबनेर एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से मिली रिपोर्ट के मुताबिक आज का न्यूनतम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इधर चूरू में पारा वापस जमाव बिंदु यानी 0 पर पहुंच गया। फतेहपुर में भी तापमान आज 2 डिग्री सेल्सियस लुढ़ककर 1.8 पर – पहुंच गया। फतेहपुर में इस सीजन में ये छठा दिन है जब पारा माइनस में गया है। यहां आज भी खेतों और खुले में बर्फ जम गई।

    आज भी इन शहरों में दिन में रहेगी तेज सर्दी मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में आज 11 शहरों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। इसके लिए बकायदा येलो अलर्ट भी जारी किया है। इसमें शेखावाटी बेल्ट के चूरू, सीकर, झुंझुनूं के अलावा पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर और नागौर, टोंक जिले है। इन जिलों में आज भी मौसम विभाग ने कोल्ड वेव की संभावना जताई है।यहां तापमान माइनस में था ।

    8 से मिलेगी बर्फीली हवाओं से राहत

    राजस्थान में उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं से कल से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक वेस्टर्न डिस्टर्बेस उत्तर भारत में एक्टिव हो रहा है, जिससे कल से राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में बादल छाने लगेंगे। बादलों के चलते उत्तरी से आने वाली सर्द हवाएं रुक जाएंगी। इससे लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी। वहीं, शहरों में दिन और रात के तापमान भी बढ़ने लगेंगे।

    15 जनवरी से फिर आ सकता है कड़ाके की ठंड का दौर मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 8 जनवरी और उसके बाद 11 जनवरी को दो बैक टू बैक वेस्टर्न डिस्टर्बेस टू उत्तर भारत में अगले सप्ताह सक्रिय होंगे। इन सिस्टम के असर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान के अलावा उत्तराखंड एरिया में अच्छी बर्फबारी हो सकती है। 13 जनवरी को सिस्टम के चले जाने के बाद मकर संक्रांति या 15 जनवरी से फिर से उत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों में आने लगेंगी। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 15 जनवरी से जो हवाएं चलेंगी, उससे एक बार फिर राजस्थान के कई शहरों में पारा जमाव बिंदु या उससे भी नीचे जाएगा।