परम् गौ-भक्त, 62 गायें पाली,35 हजार चीजों पर गाय की तस्वीर,गाय की फोटो वाले 30 देशों के नोट, 40 डाक टिकट,लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

नापासर टाइम्स। क्या आप जानते हैं कि गायों पर भारत ही नहीं विश्व के 40 देशों में भी डाक टिकट जारी हुए हैं। 30 देशों के नोट और सिक्कों पर गाय की तस्वीर छपी है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी एक व्यक्ति के पास गायों से जुड़ी 35 हजार वस्तुओं का कलेक्शन हो सकता है। इतना कि उन्हें समझने में आपको दो दिन का वक्त लग जी हां, यह सही है। सरदारशहर के रविप्रकाश लूणिया के पास गायों से जुड़ी अजब – गजब चीजों का संग्रह है, जो आपको चकित कर देगा। इसके लिए उनका नाम बाकायदा लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है।
रवि ने कैसे की शुरुआत
रविप्रकाश का जन्म 1980 में हुआ। करीब दस साल की उम्र में उन्हें कुछ ऐसी माचिस मिली जिस पर गाय की तस्वीर थी। उन्हें यह अच्छी लगी और वह इस तरह की और माचिस डिब्बियां जुटाने लगे। उनकी यह शुरुआत शौक बन चुकी थी। इसके बाद कुछ भारतीय नोट मिले जिन पर गाय की तस्वीरें थीं। बस, इसी के बाद से उन्होंने गायों से जुड़ी वस्तुओं का संग्रह शुरू कर दिया और इसी के साथ गायों के प्रति उनका प्रेम बढ़ता गया । 1995 में रवि ने 15 साल की उम्र में दूध बेचने वाले के घर से 4 महीने की एक बछड़ी लाकर पाली थी, जिसका नाम धोरी रखा। उससे दो गायों ने जन्म दिया। उसी से उनके पास आज 62 गायें हैं। 30 साल में वह गायों से जुड़ी 35 हजार 720 वस्तुओं का कलेक्शन कर चुके हैं।
इसके अलावा उनके संग्रह में गायों के चित्रित पोस्टकार्ड, डाक टिकट, माचिस बॉक्स, सिक्के, मिट्टी-काष्ठ, प्लास्टिक व घातु से निर्मित अनेक प्रकार की गाय व कृष्ण चित्रक वस्तुएं, गायों पर लिखा साहित्य, गायों के पहनने के विभिन्न आभूषण, श्रीकृष्ण व गाय पर आधारित फिल्में, मारवाड़ी कथाओं व गानों की कैसेट, गाय की आकृति व चित्रों वाली अनेक वस्तुएं हैं।
गायों पर डाक टिकट जारी किया है। ये सभी करेंसी और डाक टिकट भी रवि के पास हैं। वह बताते हैं कि कई बार इन वस्तुओं को संग्रह में शामिल करने के लिए पैसे तक खर्च करने पड़ते हैं। कई वस्तुएं ऐसी हैं जो लोग उनसे लेना चाहते हैं, लेकिन रवि किसी को ये नहीं देते हैं। रवि अब इन सभी की प्रदर्शनी लगाना चाहते हैं। वह इस दिशा में काम कर रहे हैं कि अलग-अलग शहरों में इन वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाकर गायों का महत्व समझाया जाए।
गाय की वंशावली बनाते हैं
रवि ने गाय की वंशावली बना रखी है। वह गाय की जन्मतिथि से लेकर मृत्यु तक की तारीख एक रजिस्टर में लिखते हैं। इसके साथ ही उसके वंश का पूरा ब्योरा लिखा गया है। उनके पास जो भी गाय आई, उसका पूरा ब्योरा ये लिखते है।

via db app