कोटगेट क्रॉसिंग पर ट्रेन रूकी, पंचशती सर्किल झील बना, निगम में पानी घुसा,कलेक्ट्रेट घिरा,मानसून की पहली अच्छी बारिश

    नापासर टाइम्स। शुक्रवार तीन बजे तक कड़क धूप के बाद अचानक तेज हवा के साथ आई घटाओं ने बीकानेर के आसमान पर डेरा डाल दिया। कुछ देर उमस के बाद आधे घंटे जमकर बरसे बादलों शहर को एक बार फिर पानी-पानी कर दिया। इसके साथ ही पिछले पांच दिनों से 40 डिग्री से अधिक चल रहे तापमान को एकबारगी धो डाला।
    मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर 04 बजकर 10 मिनट पर बारिश शुरू हुई जो 05:15 तक कभी तेज, कभी धीमी रफ्तार से चली। इस दौरान 21.4 मिमी बारिश हुई।

    बारिश के साथ ही एक बार फिर शहर पानी-पानी हो गया। खासतौर पर पंचशती सर्किल के आगे पूरा इलाका तालाब में तब्दल हो गया। यहां से गाड़ियों की आवाजाही मुश्किल हो गई। जो जिस तरफ रह गया वहीं ठहर गया। बाद में दूसरे रास्ते तलाश कर निकलना पड़ा। ये वही जगह है जहां पिछली बारिश के दौरान पानी जमा होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष बिशनाराम सियाग ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस पर भाजपा और मेयर ने भी पलटवार किये और अव्यवस्थाओं पर राजनीति हावी हो गई थी। आज भी वहां हालात वैसे ही नजर आये।

    नगर निगम से सूरसागर तक पानी:

    नगर निगम के आगे एक बार फिर बारिश आते ही पानी जमा हुआ। यह सूरसागर के आगे से होते हुए जूनागढ़ तक पहुंचा। इस दौरान गाड़िंया लगाकर रास्ता रोक दिया गया ताकि कोई अनहोनी न हो।

    कोटगेट पर फिर बही नदी:

    कोटगेट पर एक बार फिर नदी की तरह पानी बहता नजर आया। यहां सार्दुल स्कूल और जोशीवाड़ा की ओर से आता हुआ पानी तीनों दरवाजों के बीच से गुजरा। इस पानी में सीवरलाइन के लिये रखे गये पाइप तक बहते नजर आये। किसी अनहोनी को रोकने के लिए युवाओं की टीम जहां मुस्तैद रही वहीं पानी के कैंपर से भरी लोडबॉडी गाड़ी को बीच में रखा गया ताकि तेज बहाव में कोई बह न जाए।

    कोटगेट और केईएम रोड के साथ ही सट्टा बाजार से सांखला फाटक होकर बहते पानी ने भी आवाजाही रोक दी। इस दौरान रेल पटरी पर तेज रफ्तार से पानी बहने लगा। पानी का स्तर बढ़ता देख यहां एक ट्रेन रूक गई। क्रॉसिंग के दरवाजे वैसे ही बंद थे। ऐसे में आवाजी भी बंद रही। बाद में धीरे-धीरे ट्रेन को यहां से गुजारा गया।

    अगले 48 घंटे बारिश वाले:

    मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक गुरूवार को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना। इसके साथ ही मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रही है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि 48 घंटो में बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश होगी। बीती रात लगभग 02 बजे भी शहर में बौछारें गिरी थी। शुक्रवार को हुई मूसलाधार ने एकबारगी गर्मी को कम कर दिया। उमस अब भी बरकरार है।