*Mobile Side effects: देर रात तक चलाते हैं फोन तो हो जाइए सावधान, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने*

    अगर आप भी रात में ज्यादा देर तक फोन चलाते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक और नुकसानदायक हो सकता है. इसकी वजह से एक नहीं कई सारी गंभीर बीमारियां आपको घेर सकती हैं.

    जरूरत से ज्यादा फोन का इस्तेमाल करना आपकी मानसिक बीमार भी बना सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इससे बचकर रहने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं रात में देर तक फोन चलाने के क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हैं…

    रात में ज्यादा रेद तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है. यह आंखों को खराब भी कर सकता है. दिनभर काम के बाद अगर सोने के वक्त सारा फोकस स्मार्टफोन पर रखते हैं तो इसकी ब्राइटनेस आंखों को रिलैक्स नहीं होने देती है। इसकी वजह से आंखें ड्राई होने लगती हैं और उसकी रोशनी भी कम होने लगती है. अगर समय रहते नहीं संभलें तो धीरे-धीरे आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

    देर रात तक फोन चलाने का दूसरा सबसे खतरनाक साइड इफेक्ट्स नींद में खलल है. इसकी वजह से नींद पूरी नहीं होती और शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी होने लगती है, जो अनिद्रा की परेशानी का कारण बनती है. एक समय तो ऐसा भी आ जाता है, जब चाहकर भी नीदं नहीं आती और रात में जागना पड़ता है.

    अगर आप रात में फोन का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं तो सिरदर्द की शिकायत हो सकती है. फोन से निकलने वाली अलग-अलग तरह की रोशनी आंखों पर बुरा असर डालती है. इसका असर आंखों की रेटिना के लिए बुरा हो सकता है. यह इतना खतरनाक है कि आंखों की रोशनी को कम कर सकता है. इसकी वजह से सिरदर्द बढ़ जाती है

    रात में देर तक मोबाइल फोन चलाना दिमाग के लिए भी नुकसानदायक है. इसका बहुत बुरा असर दिमाग पर पड़ता है. इसकी वजह से चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है और भूलने की समस्या होने लगती है. इतना ही नहीं फोन के इस्तेमाल से स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.