राजस्थान में दो चरणों में होंगे मतदान, 19 और 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट*

    लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान हो चुका है। राजस्थान में पहले चरण यानी 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को चुनाव होगा।आम चुनावों की घोषणा के साथ ही पूरे देश में मोरल कोड ऑफ कंडक्ट यानी चुनावी आचार संहिता लागू हो गया है।

    राजस्थान में दो चरणों में चुनाव 19 और 26 अप्रैल को होगा। इसके साथ ही राजस्थान में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी होंगे। पिछले लोकसभा चुनाव भी राजस्थान में दो चरणों में हुए थे।

    *पहले चरण में 12 सीटों पर वोटिंग, 19 अप्रैल 2024*

    पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग।

    *दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग, 26 अप्रैल 2024*

    टोंक-सवाई माधौपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी

    *पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे वोटिंग*

    निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन के बाद प्रदेश में मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 32 लाख से अधिक हो गई है। इनमें शामिल 15 लाख 54 हजार से अधिक नए मतदाता पहली बार मताधिकार का उपयोग करेंगे। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है।

    *राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा पर होंगे उपचुनाव*

    महेंद्रजीत मालवीय के बीजेपी में शामिल होने के बाद खाली हुई है यह सीट। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बागीदौरा सीट पर उपचुनाव होगा।

    *सात चरणों में होंगे आम चुनाव*

    पहला चरण 19 अप्रैल को

    दूसरा चरण 26 अप्रैल को

    तीसरा चरण सात मई को

    चौथा चरण 13 मई को

    पांचवा चरण 20 मई को

    छठा चरण 25 मई को

    सातवां चरण एक जून को

    चार जून को लोकसभा आम चुनाव की काउंटिंग होगी