अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 से 14 जनवरी तकः इस बार केमल के साथ हॉर्स रेस भी होगी, बीकानेर कार्निवल और सेलिब्रिटी नाइट में झूमेंगे सैलानी

    नापासर टाइम्स। बीकानेर में इस बार 12 से 14 जनवरी तक अन्तराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन होगा, जिसमें पहली बार ऊंट दौड़ के साथ-साथ घोड़ों की दौड़ भी होगी। इसके अलावा बीकानेर कार्निवल, हेरिटेज वॉक, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ़ आर्ट्स पर आधारित कार्यक्रम होंगे। स्थानीय कला और संस्कृति के साथ-साथ कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यजन शो, सेलिब्रिटी नाइट तथा अग्नि नृत्य,

    आर्ट का फ्यूजन शो, सेलिब्रिटी नाइट तथा अग्नि नृत्य आकर्षण के मुख्य केंद्र रहेंगे।

    जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ऊंट उत्सव के पहले दिन बीकानेर कार्निवाल का आयोजन होगा। यह लक्ष्मी निवास पैलेस से जूनागढ़ तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें रंग-बिरंगे परिधानों और बीकानेर की स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने इस आयोजन के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को विशेष कोरियाग्राफर के माध्यम से तैयारी करवाने के निर्देश दिए।

    इस मार्ग पर होगा हेरिटेज वॉक

    जिला कलेक्टर ने बताया कि हेरिटेज वॉक रामपुरिया हवेली से मोहता चौक, साग बाजार, चूड़ी बाजार भांडाशाह जैन मंदिर से लक्ष्मीनाथ जी मंदिर होते हुए बीकाजी की टेकरी तक आयोजित की जाएगी। उन्होंने संबंध में समस्त तैयारियां समय पर पूरे करते हुए साफ-सफाई, सुरक्षा सहित समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

    धरणीधर स्टेडियम में फ्यूजन शो

    जिला कलेक्टर ने बताया कि 13 जनवरी को धरणीधर स्टेडियम में सिटी वाइब्स कार्यक्रम में स्थानीय कला और संस्कृति तथा कंटेंपरेरी आर्ट का फ्यूजन शो आयोजित किया जाएगा। इस दौरान एक लाफ्टर शो भी रखा गया है।

    उष्ट अनुसंधान केंद्र में होगी ऊंट दौड

    13 जनवरी को ही एनआरसीसी में ऊंट दौड़, ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस दौरान हॉर्स रेस का आयोजन भी किया जाएगा।

    फैशन शो करणी सिंह स्टेडियम में इसी दिन डॉ करणी सिंह स्टेडियम में शाम को फैशन वॉक तथा फोक नाइट- सॉयल्स का सन का आयोजन होगा जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। जिला कलेक्टर ने इस दौरान भी समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रखने के निर्देश दिए।

    रायसर के धोरों में होंगे विशेष आयोजन

    उपनिदेशक पर्यटन अनिल राठौड़ ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दौरान रायसर में सेलिब्रिटी नाइट आयोजित की जाएगी। जिसमें अग्नि नृत्य के साथ-साथ एक विशेष सेलिब्रिटी को प्रस्तुति हेतु आमंत्रित किया जाएगा। यहां देसी विदेशी पर्यटकों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। साथ ही दिन में खो-खो, कबड्डी, साफा बांधने की प्रतियोगिता मटका दौड़, टग आफ वार, जैसी रोमांचक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इस दौरान सैंड आर्ट एग्जिबिशन, हॉट एयर बैलून, कैमल सफारी जैसी गतिविधियां भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेंगी।