साल के दूसरे दिन भी कोहराः स्कूल की छुट्टियां पांच जनवरी तक, सर्दी का असर पूरे जनवरी में

    नापासर टाइम्स। प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट स्कूल में पांच जनवरी तक छुट्टियां है लेकिन सर्दी तो जनवरी के पूरे महीने में कड़ाके की रहने वाली है। बीकानेर सहित पश्चिमी राजस्थान में सर्दी ने दिसम्बर के अंतिम दिनों में ही अपना रंग दिखाना शुरू किया है जो जनवरी शुरू होने के साथ ही प्रदेश कोहरे की चपेट में है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान और गिरने वाला है।

    मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है

    कि उत्तरी हवाओं ने पूरे पश्चिमी राजस्थान में कड़क सर्दी

    का अहसास करा दिया है। सर्दी 30 दिसम्बर से शुरू हुई

    और पूरे जनवरी में रहेगी। आने वाले दिनों में सामान्य से

    कम तापमान रहेगा। तीस दिसम्बर तक सामान्य से दो

    से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान था। बीकानेर

    सहित पश्चिमी राजस्थान में आमतौर पर जनवरी के

    अंतिम सप्ताह में सर्दी से राहत मिलनी शुरू हो जाती है

    लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। इस बार जनवरी के अंतिम

    सप्ताह में भी तापमान सामान्य से कम होगा।

    जनवरी में न्यूनतम तापमान तापमान सामान्य तौर पर 7.5 डिग्री सेल्सियस रहता है। अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस सामान्य रूप से जनवरी में रहता है। इस बार ये दोनों ही कम रहने वाले हैं। यानी कड़ाके की ठंड और कोहरे का असर जनवरी के पूरे महीने कम होने वाला नहीं है। ऐसे में स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    कलेक्टर को मिलता है छुट्टी का अधिकार

    आमतौर पर शिक्षा निदेशक एक आदेश जारी करते हुए सभी जिला कलेक्टर्स को अपने अपने क्षेत्र में तापमान को देखते हुए छुट्टी करने का अधिकार देते हैं। इस बार इस संबंध में अब तक आदेश जारी नहीं हुए हैं। किसी भी जिले के कलेक्टर ने छुट्टी की घोषणा नहीं की है। दरअसल, पांच जनवरी तक स्कूल्स में छुट्टी है। छह जनवरी को शनिवार और सात जनवरी को रविवार है। ऐसे में आठ जनवरी को ही इस संबंध में कलेक्टर्स आदेश जारी कर सकते हैं।

    इन जिलों में सर्दी ज्यादा

    वैसे तो पूरा प्रदेश ही सर्दी की चपेट में है लेकिन पश्चिमी राजस्थान में सर्दी ज्यादा रहेगी। अभी एक और पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। जिससे सर्दी बढ़ जाएगी। राहत इतनी है कि इस बार जनवरी में मावठ की बारिश होने