राजस्थान में दो दिन बारिश का अलर्ट: सीकर के फतेहपुर में 0.5 डिग्री पर पहुंचा पारा, गाड़ियों और पेड़-पौधों पर जमी ओस की बूंदें

    नापासर टाइम्स। राजस्थान में आज से मौसम में बदलाव शुरू हो गया। अरब सागर में बने एक वेदर सिस्टम के कारण जोधपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग में आज हल्के बादल छाए रहे। इस सिस्टम में मॉइश्चर कम होने से बारिश होने की संभावना बिल्कुल कम है। हालांकि बादल छाने से माउंट आबू में पारा 3 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 2 डिग्री पर आ गया।

    मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 22 दिसंबर से एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेस एक्टिव होगा। इससे बीकानेर, जोधपुर संभाग के अलावा शेखावाटी एरिया में बादल छा सकते हैं और बारिश हो सकती है।

    राजस्थान में आज सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गलन भरी सर्दी के कारण गाड़ियों, पेड़-पौधों की पत्तियों पर ओंस की बूंदें बर्फ में तब्दील हो गई। चूरू में न्यूनतम तापमान गिरकर 3.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। चूरू में

    पिछले दिन से पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है और ये गुरुवार को और भी नीचे आ सकता है।

    जैसलमेर में सर्दी हुई तेज

    रेगिस्तानी शहर जैसलमेर में अचानक सर्दी तेज हो गई। यहां 19 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था, यह आज गिरकर 7.3 पर आ गया, जो इस सीजन का यहां सबसे कम तापमान है। विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत से वेस्टर्न डिस्टर्बेस आगे निकल जाने के कारण पहाड़ों से सीधी हवा मैदानी राज्यों में आ रही है, इसी कारण राजस्थान समेत कई राज्यों में आज न्यूनतम तापमान नीचे आ गया।

    इन शहरों में छाए बादल

    अरब सागर में बने सिस्टम के कारण आज उदयपुर, सिरोही, बाड़मेर, पाली, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जोधपुर, जालोर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर में बादल छाए रहे, जिससे यहां सूरज की तपिश थोड़ी कम रही।

    22 दिसंबर से बारिश की संभावना

    जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 22 दिसंबर से एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेस राज्य पर एक्टिव होगा। इसका असर जोधपुर, बीकानेर संभाग के अलावा शेखावाटी में सीकर, झुंझुनूं में भी देखने को मिलेगा। इन एरिया में 22 से 23 दिसंबर को आसमान में बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। 24 दिसंबर से राज्य के अधिकांश एरिया में मौसम साफ हो जाएगा और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी।