नापासर ग्राम पंचायत की आबादी भूमि का ड्रोन कैमरे से किया सर्वे,पंचायत समिति के बीडीओ इंदा भी रहे उपस्थित

नापासर टाइम्स। भारत सरकार की स्वामित्व योजना के तहत आबादी भूमि का भारतीय सर्वेक्षण विभाग,पंचायतीराज एवं राजस्व विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को ग्राम पंचायत नापासर में नोरंगदेसर रोड़ पर स्थित गौण कृषि मंडी प्रांगण से ड्रोन उड़ाया गया,इस दौरान बीकानेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी भोमसिंह इंदा, सामाजिक कार्यकर्ता सरपंच पति रतिराम तावनिया,ग्राम विकास अधिकारी सुरेश मेघवाल,पटवारी ओमप्रकाश,कनिष्ठ सहायक बबिता दैया,वार्ड पंच महावीर सुथार,सर्वेक्षक दिनेश कुमार,ड्रोन ऑपरेटर रामेश्वरलाल भाकर सहित ग्रामीण उपस्थित थे।
विकास अधिकारी भोमसिंह इंदा ने बताया कि राजस्व गांव की आबादी भूमि का ड्रोन कैमरे से हवाई सर्वे का शुरू किया गया। सर्वे पूरा होने के बाद संबंधित कब्जेदार को मालिकाना हक यानि स्वामित्व कार्ड का वितरण किया जाएगा। टीम द्वारा गांव में मकान, रास्तों, नालियों आदि पर चूना डालकर चिन्हित कर ड्रोन कैमरे से सर्वे किया गया।
सर्वे के तहत यह पता लगाया जाएगा कि किस ग्रामीण का मकान कितने क्षेत्रफल में बना है। ड्रोन से सर्वे के दौरान आबादी क्षेत्र की भूमि के फोटो लिए गए। जिन्हें राजस्व रिकार्ड के मानचित्र में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद ग्रामीणों को बतौर स्वामित्व कार्ड जारी किए जाएंगे।