सावधान: निपाह के साथ भारत में फिर लौटा कोरोना जैसा खौफ! केरल में कुल मामलों की संख्या 6 हुई, राजस्थान और कर्नाटक में अलर्ट

*निपाह वायरस से दो की मौत पांच संक्रमित, राजस्थान में सरकार ने किया अलर्ट जारी।*
नापासर टाइम्स।जयपुर केरल के कोझिकोड़ में निपाह वायरस से दो मौत और पांच संक्रमित मिलने के बाद राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को एडवाइजरी जारी करते हुए सभी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य और जोन के संयुक्त निदेशकों को संदिग्ध मामलों में तत्काल सैंपल लेकर स्वास्थ्य निदेशालय को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। केरल के संबंधित इलाके से यात्रा कर लौटने वाले यात्रियों पर भी नजर रखने के लिए कहा गया है।
मेडिकल हेल्थ डिपार्टमेंट के डायरेक्टर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक केरल में 7 केस मिलने और 2 मरीजों की मौत होने के बाद इसके फैलने का खतरा दूसरे राज्यों में बढ़ गया है। ऐसे में अगर कोई इस तरह के लक्षण वाला मरीज आता है तो उसके जांच के सैंपल लेकर उसे भिजवाए।
*WHO* के मुताबिक निपाह वायरस चमगादड़ और सूअर जैसे जानवरों से इंसानों में फैलता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है
*ये है लक्षण*
निदेशक जनस्वास्थ्य की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक अभी तक निपाह वायरस का पुष्ट इलाज उपलब्ध नहीं है। लक्षणों के आधार पर सहायक इलाज किया जाता है। बुखार, सिर दर्द, कफ, गला खराब होना, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी होना इसके सामान्य लक्षण हैं। गंभीरता होने पर दिमाग में सूजन और कोमा में जाने की भी आशंका रहती है।
*यात्रा हिस्ट्री पता करने के निर्देश*
विशेषज्ञों के मुताबिक निपाह वायरस के प्रकोप के समय, यात्रा करने वाले लोगों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। केरल से आने वाले यात्रीयों पर खास नजर रखी जा रही है, ताकि यदि वे किसी प्रकार के संक्रमण के श्रणी में आते हैं, तो उन्हें तुरंत स्वास्थ्य प्राधिकरण को सूचित किया जा सके।
*निपाह वायरस से बचाव*
निपाह वायरस से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए जा सकते हैं:
हाइजीन का पालन: हाथों को समय समय पर साबुन से धोना और मानव संपर्क से बचने के लिए मास्क पहनना महत्वपूर्ण है।
फलों और सब्जियों की सुरक्षित तौर पर खासी जांच: जैसा कि निपाह वायरस फ्रूट बैट्स के माध्यम से मानवों को पहुंच सकता है, फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर खाना बेहद महत्वपूर्ण है।
*संक्रमित व्यक्तियों से दूर रहना*
निपाह वायरस के संक्रमित व्यक्तियों से संपर्क से बचना चाहिए और उनकी सामग्री को छूने से बचना चाहिए।अच्छी आहार और पेट की सेहत का ध्यान रखना अच्छी आहार और स्वस्थ पेट की सेहत निपाह वायरस से बचाव में मददगार हो सकती है।

*केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस का छठा केस आने के बाद सभी स्कूल-कॉलेज और ट्यूशन सेंटर्स 24 सितंबर तक बंद कर दिए गए है*